क्या नई शिक्षा नीति के तहत दसवीं की बोर्ड परीक्षा रद्द हो जाएगी? जानें वायरल दावे का सच

क्या नई शिक्षा नीति के तहत दसवीं की बोर्ड परीक्षा रद्द हो जाएगी? जानें वायरल दावे का सच
  • व्हाट्सएप मैसेज तेजी से हो रहा वायरल
  • नई शिक्षा नीति के तहत 10वीं बोर्ड खत्म करने का किया जा रहा दावा
  • पीआईबी ने दावे को बताया फर्जी

डिजिटल डेस्क, भोपाल। डिजिटलाइजेशन के इस दौर में लोगों के मोबाइल पर कई तरह की खबरें या दावे वायरल होते रहते हैं। इनमें से कई सच्चे होते हैं तो कई भ्रामक। ऐसे में यूजर्स के सामने यह मुश्किल खड़ी हो जाती है कि वह किस को सही माने और किसे गलत। इन दिनों ऐसा ही एक दावा सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि नई शिक्षा नीति के तहत 10वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द हो जाएगी।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री द्वारा दिए आदेश के नाम से वायरल इस मैसेज में कहा गया है कि नई शिक्षा नीति 2020 के अंतर्गत 10वीं बोर्ड और एमफिल को बंद करने की मंजूरी केंद्रीय कैबिनेट से मिल गई है। आइए जानते हैं इस वायरल मैसेज की सच्चाई।

पड़ताल - वायरल मैसेज में किए गए दावे की सच्चाई लोगों तक पहुंचाने के लिए भारत सरकार की एजेंसी पीबीआई ने इसका फैक्ट चेक किया। अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से एजेंसी ने ट्वीट कर बताया, 'सोशल मीडिया पर आज कल एक मैसेज वायरल हो रहा जिसमें दावा किया जा रहा है कि नई शिक्षा नीति के तहत दसवीं बोर्ड की परीक्षाएं खत्म की जाएंगी। यह दावा पूरी तरह फर्जी है। नई शिक्षा नीति में दसवीं बोर्ड परिक्षाएं खत्म करने का कोई प्रावधान नहीं है।'

ऐसे करायें फैक्ट चेक

अगर आपके पास भी इस तरह के कोई मैसेज आते हैं तो आप उसकी सच्चाई जानने के लिए लिए फैक्ट चेक पीआईबी के माध्यम से करा सकते हैं। इसके लिए आपको पीआईबी के ऑफिशियल वेबसाइट https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना होगा। इसके अलावा आप वाट्सएप नंबर +918799711259 या ईमेल आईडी pibfactcheck@gmail.com पर भी मैसेज या वीडियो भेज कर फैक्ट चेक करा सकते हैं।

Created On :   31 July 2023 4:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story